हिंदू तनमनहिंदू जीवनरगरग हिंदू मेरा परिचय!

 

मै शंकर का वह क्रोधानल कर सकता जगती क्षारक्षार।

डमरू की वह प्रलयध्वनि हूंजिसमें नचता भीषण संहार।

 

रणचंडी की अतृप्त प्यासमैं दुर्गा का उन्मत्त हास।

मैं यम की प्रलयंकर पुकारजलते मरघट का धुआंधार।

फिर अंतरतम की ज्वाला से जगती में आग लगा दूं मैं।

यदि धधक उठे जलथलअंबरजड़ चेतन तो कैसा विस्मय?

 

हिंदू तनमनहिंदू जीवनरगरग हिंदू मेरा परिचय!

 

मैं अखिल विश्व का गुरु महानदेता विद्या का अमरदान।

मैंने दिखलाया मुक्तिमार्गमैंने सिखलाया ब्रह्मज्ञान।

 

मेरे वेदों का ज्ञान अमरमेरे वेदों की ज्योति प्रखर।

मानव के मन का अंधकारक्या कभी सामने सका ठहर?

मेरा स्वर्णभ में घहरघहरसागर के जल में छहरछहर।

इस कोने से उस कोने तककर सकता जगती सोराभ्मय।

 

हिंदू तनमनहिंदू जीवनरगरग हिंदू मेरा परिचय!

 

मैंने छाती का लहू पिलापाले विदेश के क्षुधित लाल।

मुझको मानव में भेद नहींमेरा अन्तस्थल वर विशाल।

 

जग से ठुकराए लोगों को लो मेरे घर का खुला द्वार।

अपना सब कुछ हूं लुटा चुकाफिर भी अक्षय है धनागार।

मेरा हीरा पाकर ज्योतित परकीयों का वह राजमुकुट।

यदि इन चरणों पर झुक जाए कल वह किरीट तो क्या विस्मय?

 

हिंदू तनमनहिंदू जीवनरगरग हिंदू मेरा परिचय!

 

होकर स्वतंत्र मैंने कब चाहा है कर लूं सब को गुलाम?

मैंने तो सदा सिखाया है करना अपने मन को गुलाम।

 

गोपालराम के नामों पर कब मैंने अत्याचार किया?

कब दुनिया को हिंदू करने घरघर में नरसंहार किया?

कोई बतलाए काबुल में जाकर कितनी मस्जिद तोड़ी?

भूभाग नहींशतशत मानव के हृदय जीतने का निश्चय।

 

हिंदू तनमनहिंदू जीवनरगरग हिंदू मेरा परिचय!

 

मैं एक बिंदु परिपूर्ण सिंधु है यह मेरा हिंदू समाज।

मेरा इसका संबंध अमरमैं व्यक्ति और यह है समाज।

 

इससे मैंने पाया तनमनइससे मैंने पाया जीवन।

मेरा तो बस कर्तव्य यहीकर दूं सब कुछ इसके अर्पण।

मैं तो समाज की थाति हूंमैं तो समाज का हूं सेवक।

मैं तो समष्टि के लिए व्यष्टि का कर सकता बलिदान अभय।

 

हिंदू तनमनहिंदू जीवनरगरग हिंदू मेरा परिचय!



also read 

Kuch Baat Hai ki Hasti Mit ti nahi hamari

Previous Post Next Post